नए निवेशकों या ट्रेडर्स के लिए शेयर मार्केट सबसे आकर्षक निवेश स्थलों में से एक है। यहां पर आप व्यावहारिक रूप से निवेश करके अपना धन बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसमें अगर आप जल्दबाजी से निर्णय लेते है तो आपको अपना पैसा जल्दी से खोना भी पड़ सकता है। इस लिए हम 7 शेयर मार्केट टिप्स की मदद से समझेगे कि एक ट्रेडर या निवेशक को क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए।

शेयर मार्केट के बारे में सीमित या कोई जानकारी न होने पर भी, एक नया निवेशक या ट्रेडर बिना मार्केट को समझे इसमें अपना पैसा लगा देता है तो आखिरकार उसको भारी नुकसान को सामना करना पडता है।

 

Tips for Share Market in Hindi

शेयर मार्केट क्रिकेट के समान है। जैसे क्रिकेट में जब आप क्रीज पर नए होते हैं तो आपको रक्षात्मक होना चाहिए। आक्रामक होना आपको अपना विकेट गंवा सकता है। यह लेख आपको 8 शेयर मार्केट टिप्स बतायेगा जिसकी मदद से आप शेयर मार्केट को अच्छे से समझ सकते है और अपना पैसा गंवाने से बचा सकते है। तो चलो शुरू करते है।

 

#1 खुद का विश्लेषण करना शुरू करें।

पहला शेयर मार्केट टिप्स, मार्केट के विशेषज्ञों या अनुभवी ट्रेडर्स के सुझावों पर पूरी तरह से भरोसा करना कभी भी उचित नहीं है और यदि आप वास्तव में एक ट्रेडर या निवेशक बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा शेयर मार्केट टिप्स में से एक होगा।

यह एक सबसे अच्छा विचार है कि आप स्वंय का विश्लेषण करे कि आप किस तरह के ट्रेडर या निवेशक बनने के लिए फिट है और आप के नुकसान सहने की कितनी क्षमता है। इसके बाद आप स्वयं मार्केट का विश्लेषण करें और नियमित रूप से मार्केट की गतिविधियों का अध्ययन करें। यह आपको उचित निर्णय लेने और जोखिम को कम करने में मदद करेगा। एक बार जब आप नियमित रूप से मार्केट का विश्लेषण करना शुरू कर देते हैं, तो आप मार्केट पर सही से पकड़ बना सकते हैं और मार्केट की दिशा की सही से पहचान कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इन पांच आवश्यक प्रश्नों को याद रखें और शुरू करने से पहले इनका उत्तर दें:

  • मैं शेयरों में कैसे निवेश या ट्रेड करना चाहता हूं?
  • मैं एक सफल निवेशक या ट्रेडर क्यों बनना चाहता हुं?
  • स्टॉक मार्केट में निवेश या ट्रेड शुरु करने के लिए मेरा बजट क्या है?
  • मुझे ट्रेडिंग और स्टॉक मार्केट के बारे में कितना पता है?
  • क्या मैं अभी निवेश या ट्रेडिंग शुरू करने के लिए तैयार हूं?

ये प्रश्न आपको एक निवेशक या ट्रेडर के रूप में अपने लक्ष्य की नींव रखने में मदद करेंगे। एक शुरुआती निवेशक या ट्रेडर के रूप में, अधिक पैसो से शुरुआत न करें। अपनी ट्रेडिंग के लिए सावधानी से एक बजट अलग रखें और ट्रेडिंग या निवेश के लिए कभी भी लोन न लें।

 

#2 शेयर बाजार की मूल बातें समझें

दूसरा शेयर मार्केट टिप्स, एक बार जब आप एक पक्ष चुन लेते हैं, तो शेयर बाजार में निवेश करने का अगला कदम मूल बातें ठीक करना है। बीएसई, एनएसई, सेंसेक्स और निफ्टी क्या हैं, इसका मूल विचार प्राप्त करें। बाजार के बारे में एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए स्टॉक क्या हैं, स्टॉक मार्केट टाइमिंग, स्टॉक ब्रोकर कौन है, बाजार कैसे चलता है, आदि के बारे में अधिक जानने का प्रयास करें।

जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में, ज्यादातर शुरुआती लोग अक्सर मूल बातें सीखना छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आप बुनियादी बातों से अनजान हैं, तो आपके लिए अपनी खुद की ट्रेडिंग/निवेश रणनीतियां बनाना संभव नहीं होगा। बुनियादी बातों में महारत हासिल करने के लिए कम से कम कुछ दिन बिताएं ताकि आप वास्तव में जान सकें कि एक बार ट्रेडिंग अकाउंट बनने के बाद आपको क्या करना चाहिए।

 

#3 ट्रेडर या निवेशक?

तीसरा शेयर मार्केट टिप्स, अगर आप शेयर मार्केट में अपनी यात्रा की शुरुआत करना चाहते तो आपको पहले एक ट्रेडर और एक निवेशक के बीच के अंतर को समझना चाहिए। एक ट्रेडर वह होता है जो स्टॉक को खरीदकर कुछ मिनटों या घंटों के भीतर उसे बेच देता है। दूसरी ओर, एक निवेशक, एक दीर्घकालिक बाजार सहभागी होता है जो कई महीनों या वर्षों तक अपने खरीदे गए स्टॉक को होल्ड रखता है।

आपको दोनों के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से समझना होगा और ये निर्णय लेना होगा कि आप क्या बनना चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्रेडिंग स्ट्रेटजी निवेशकों के लिए काम नहीं करती हैं और निवेश रणनीतियाँ ट्रेडर्स के लिए काम नही करती हैं। इसलिए, शुरुआती समय में एक पक्ष चुनें क्योंकि यह आपके शेयर बाजार की यात्रा की नींव के रूप में काम करेगा।

 

#4 हमेशा कम पैसो के साथ शुरुआत करें।

चौथा शेयर मार्केट टिप्स, यह शायद शेयर मार्केट में पालन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शेयर मार्केट टिप्स में से एक है। अधिक पैसा कमाने की उम्मीद में आप अधिक पैसे के साथ अपना निवेश या ट्रेड शुरू करने के लिए ललचा सकते हैं। लेकिन आप ये गलती न करे, क्योकि अभी आप मार्केट में नए है इसलिए कम पूंजी के साथ शुरुआत करे। जिससे की शुरुआती दौर में आपको ज्यादा नुकसान का सामना न करना पडे।

शेयर बाजार में, यह हमेशा ध्यान रखे कि जब आप व्यावहारिक ज्ञान के साथ ट्रेड या निवेश के बारे में समझ हासिल करले उसके बाद ही छोटी शुरुआत करें और बाद में जैसे – जैसे मार्केट को समझने लगे तो आप अपनी ट्रेडिंग या निवेश राशि को बढ़ा सकते है।

 

#5 हर एक ट्रेड में स्टॉप लॉस का उपयोग करें

पॉचवा शेयर मार्केट टिप्स, एक स्टॉप-लॉस आपको अपने नुकसान को कम करने में बहुत मदद करता है क्योंकि यह आपको उस प्राइस का चयन करने का मौका देता है जिस पर आप अपनी पोशिशन को स्वचालित रूप से निकालना चाहते है। उदाहरण के लिए, यदि आप रिलायंस के 100 शेयर 2000 प्रति शेयर के भाव में खरीद रहे हैं और आपको इसकी कीमत बढ़ने की उम्मीद है, और आप 1950 रुपये पर स्टॉप लॉस लगाते हैं।

यदि रिलायंस शेयर की प्राइस में गिरावट आती है, और वह गिरते – गिरते 1950 रुपये तक पहुंचता है तो शेयर अपने आप विक जायेगा। जिससे आपको अधिक नुकसान का सामना नही करना पडेगा। इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि शेयर बाजार में सफलतापूर्वक निवेश किया जाए, तो हमेशा अपने सभी ट्रेडों पर स्टॉप-लॉस का उपयोग करे। सभी ब्रोकर आपको खरीद/बिक्री का ऑर्डर देते समय स्टॉप लॉस लगाने की अनुमति देते हैं।

 

#6 भावनात्मक रूप से कभी भी निर्णय न लें।

छठा शेयर मार्केट टिप्स, अधिकतम मार्केट विशेषज्ञों के द्वारा एक ट्रेडर या निवेशक को सबसे ज्यादा भावनात्मक निर्णय लेने पर मजबूर होना पडता है। क्योंकि जब कोरोना महामारी आयी थी, तो विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी, कि कमजोर अर्थव्यवस्था होने के कारण बाजार बहुत लंबे समय तक गिरेंगे। ये सुनकर निवेशको ने भारी नुकसान के साथ अपने शेयर्स बेच दिए और फिर आपको पता है कि यह गिरावट कुछ समय के लिए ही रही।

आज के समय में मार्केट ऑल टाइम हाई पर है। क्योंकि सरकार द्वारा प्रोत्साहन पैकेज और स्वदेशी टीकाकरण की सफलता से प्रेरित होकर, भारतीय बाजारों में बहुत तेजी आई है। और ज्यादातर कारोबार अच्छे नंबर के साथ नजर आए हैं। इस लिए भावनात्मक रूप से निर्णय लेने की बजाय पूरी रिसर्च और मार्केट को समझने के बाद अपना पैसा निवेश करे।

 

#7 शेयर मार्केट को चुनौती न दें।

सातवा शेयर मार्केट टिप्स, शेयर मार्केट की सही भविष्यवाणी करना मुस्किल है। आप अक्सर अपने मार्केट विश्लेषण के आधार पर इंट्राडे ट्रेडिंग या निवेश रणनीति के बारे में निर्णय लेते हैं जिसे आप ट्रेड करना चाहते हैं। हालांकि, जब आप स्टॉक खरीदते है तो वह नीचे गिरने लगता है। आप सोचते है मेरी एनालिसिस गलत नही हो सकती और मार्केट से फाईट करने लगते है,  जिसके कारण आपका एक बडा नुक्सान हो जाता है। इस लिए मार्केट को चुनौती न दें।

आपको शेयर बाजार को चुनौती देने और ऐसे परिदृश्यों के दौरान अपने विश्लेषण पर स्थिर होने से बचना चाहिए। एक बेहतर विकल्प है कि आपको हमेशा स्टॉप-लॉस का उपयोग करना चाहिए और स्टॉप-लॉस स्तर पर पहुंचते ही अपनी पोजिशन को निकाल देना चाहिए।

 

निष्कर्ष

एक लोकप्रिय कहावत है जो शेयर मार्केट में ट्रेड या निवेश करने के इच्छुक शुरुआती लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। “हां, शेयर मार्केट की दुनिया बहुत जटिल और जोखिम भरी हो सकती है। हालाँकि, यदि आप सही ज्ञान के साथ शुरुआत करने में सक्षम हैं, तो आप वास्तव में सफलता और मुनाफे से भरा मार्ग प्रशस्त करने में सक्षम हो सकते हैं।“

यदि आप शेयर मार्केट को समझना चाहते हैं, तो हमेशा याद रखें कि शेयर मार्केट में पैसा बनाना आसान नहीं है। इसके लिए बहुत समर्पण, ज्ञान, अनुशासन और समय की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास ये सब है तो बाजार आपको शानदार रिटर्न दे सकता है।

अभी तक हम 7 शेयर मार्केट टिप्स को पढ चुके है, तो आप हमें कमेंट करके जरुर बताएं कि ये 8 शेयर मार्केट टिप्स आपके लिए कितनी कारगार सावित होगीं, और अगर आपका कोई सबाल है तो हमें जरुर बताएं हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।

धन्यवाद..