आज हम स्टॉक मार्केट को समझने के लिए 7 सबसे अच्छी Share Market Books in Hindi लेकर आए है क्योंकि एक शुरुआती निवेशक या ट्रेडर के लिए, स्टॉक मार्केट की दुनिया को समझना एक कठिन और साथ ही एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो लग सकता है। क्योंकि शेयर मार्केट में निवेश के कई विकल्प मौजूद है जिससे कि एक शुरुआती निवेशक या ट्रेडर को समझ नहीं आता है कि उसे कहाँ से शुरुआत करनी चाहिए। 

स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जिसके वारे में हजारों किताबे लिखी गयी है जिनसे आप स्टॉक मार्केट की गहरी समझ को विकसित कर सकते है। लेकिन इतनी सारी किताबो को पढ़ना मुमकिन नहीं है इसलिए आज हम शेयर मार्केट पर लिखी सबसे अच्छी Share Market Books in Hindi आपके साथ साझा करेंगे। 

यह Share Market Books in Hindi आपको शेयर मार्केट के प्रत्येक पहलु को समझने में आपकी मदद करेंगी। 

 

#1 One up on the wall street (Hindi)

Share Market Books in Hindi की समीक्षा करने के लिए हमारी चेकलिस्ट में इस पुस्तक को पहले स्थान पर रखा गया है। इस किताब के लेखक पीटर लिंच सबसे प्रभावी फंड मैनेजर में से एक हैं, जिन्होंने अपनी 13 साल की अवधि में औसत 30% वार्षिक रिटर्न दिया है।

यह पुस्तक उन सभी महत्वपूर्ण बुनियादी पहलु की व्याख्या करती है जिन्हें निवेश करने से पहले एक निवेशक समझना चाहिए। जैसे कि एक निवेशक को कैसे, कब और क्यों लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए, सब कुछ इस प्रकाशन में शामिल है। 

मूल रूप से, अमेज़ॅन पर आप इस पुस्तक को आसानी से खरीद सकते है। यदि आप शुरुआत से ही स्टॉक मार्केट की मूल बातें जानना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके पास जरुर होनी चाहिए।

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now

 

#2 INVESTONOMY Ameer Banane ki Stock Market Guide 

यह किताब Share Market Books in Hindi लेख में दूसरे स्थान पर रखी गयी है क्योंकि यह किताब एक निवेशक के लिए रोडमेप का काम करती है।

इस किताब में लेखक कुछ सबाल पूछते है :

क्या आप दुनिया भर के अरबपतियों से प्रेरित हैं और सोचते हैं कि अरबपति बनना आपकी पहुंच से बहुत दूर है?

क्या आप शेयर बाजार में होने बाले उतार – चढ़ाव और उसमें निवेश करने के प्रभावों के बारे में भ्रमित हैं?

क्या आप वाकई शेयर मार्केट में निवेश करने से डरते हैं? यदि हाँ, तो इन्वेस्टोनॉमी किताब आपको अवश्य पढ़नी चाहिए। 

इन्वेस्टोनॉमी किताब न सिर्फ निवेश सिद्धांतों की व्याख्या करती है बल्कि शेयर मार्केट के कुछ रहस्यों का भी खुलासा करती है। क्योंकि स्टॉक मार्केट में बहुत से मिथक और भ्रांतियां भरी पडी है। 

इस पुस्तक को पूरी तरह से पढ़ने से एक निवेशक खुद की निवेश योजनाओं को बनाने सक्षम होंगे, और जल्द ही, आप इक्विटी निवेश के माध्यम से अपनी सपनो को पूरा कर पाएंगे। इन्वेस्टोनॉमी आप जैसे मौजूदा और साथ ही नए  निवेशकों को सशक्त बनाने की एक पहल है।

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now

 

#3 The Intelligent Investor (Hindi)

The Intelligent Investor किताब को स्टॉक मार्केट की पवित्र बाइबिल कहा जाता है जिसे प्रसिद्ध बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखा गया है और ​​​​सर्वश्रेष्ठ निवेशक वॉरेन बफे ने अपनी निवेश की शुरुआत इस किताब से की थी। 

यह निवेश पर लिखी गयी सबसे अच्छी किताब मानी जाती है इसलिए अगर आप एक निवेशक बनना चाहते है या निवेशक है तो आपको इस किताब को अवश्य पढ़ना चाहिए। 

इस किताब में बेंजामिन ग्राहम बताते है कि किसी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में कैसे रिसर्च करनी चाहिए। इसके साथ – साथ यह किताब एक निवेशक को यह भी सिखाती है कि स्टॉक मार्केट में अपने जोखिम को प्रबंधन कर कम से कम जोखिम के साथ अधिक लाभ कमा सके। 

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now  

 

#4 Rich Dad’s Guide to Investing

इस किताब में लेखक बताते है कि निवेश का मतलब अलगअलग लोगों के लिए अलगअलग होता हैं रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टिंग निवेश के बुनियादी नियमों को शामिल करता है जिसमे अपने निवेश जोखिम को कैसे कम करें, अपनी अर्जित आय को निष्क्रिय आय में कैसे परिवर्तित करेंसाथ ही रिच डैड के 10 निवेशक नियंत्रण शामिल है। 

रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग किताब आपके पैसे के प्रबंधन और इसे बढ़ाने के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर को समझाती हैऔर निवेश के प्रमुख सिद्धांतों को समझाकर धन बनाने और बढ़ाने की दिशा में आपको रास्ता दिखाती है। यह किताब वित्तीय स्वतंत्रता की राह पर एक निवेशक बनने की प्रक्रिया शुरू करने में आपके लिए मददगार साबित होगी।  

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now  

 

#5 Warren Buffett Ke Nivesh Ke Rahasya

वॉरेन बफेट के निवेश रहस्य, यह किताब वॉरेन बफेट की निवेश रणनीति और उनके जोखिम प्रबंधन के वारे में बताती है।  

अगर आप वॉरेन के निवेश दृष्टिकोण को समझना चाहते है तो यह सबसे अच्छी किताबों में से एक है, यह शेयरों में निवेश करने की वारेन बफेट पद्धति की गहरी समझ प्रदान करती है।

इस किताब में बफेट जैसी सफलता हासिल करने के लिए सभी आवश्यक पहलु शामिल हैं जिन्हें आप तुरंत अपने पोर्टफोलियो में लागू कर सकते हैं। वॉरेन बफेट के बारे में अच्छी बात यह है कि वह जब स्टॉक को खरीदते है जब सब बेच रहे हो और जब बेचते है जब सब खरीद रहे हो। 

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now  

 

#6 The Psychology of Money

यह किताब सिर्फ निवेश के वारे में नहीं है जो आपको निवेश रणनीतियों या विधियों से भर देती है (जिसे मैंने इसे पढ़ने से पहले गलत समझा था), बल्कि यह किताब हमारे “पैसे के साथ व्यवहार” के बारे में बताती  है।

लेखक मुख्य रूप से व्यक्तिगत फाइनेंस, धन प्रबंधन के मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते है और उनको  हमारी जीवन शैली से जोड़ कर समझाते है। 

इस किताब को 20 अध्यायों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक अध्याय आपको पैसे के संबंध में जीवन का पाठ पढ़ाता है। जोकि सभी अध्याय समान रूप से आपके लिए मूल्यवान हैं।

संक्षेप में यह एक साधारण पुस्तक है जो हमारे पैसे के साथ व्यवहार के वारे में बताती है और निवेश करने करने से पहले सोचने के की सलाह देती है और बचत के बारे में बताती है। 

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now  

 

#7 Rich Dad Poor Dad

यह किताब वास्तव में समझने और पढ़ने में बहुत आसान है, रॉबर्ट जो संदेश देते  है वह बहुत ही मूलयवान है और आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र होने के लिए आपकी मानसिकता को बदलने में आपकी बहुत मदद कर सकते है।

यह एक ऐसी किताब है जिसने मुझे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की विचार प्रक्रिया सिखायी है, कि एक अमीर व्यक्ति कैसे सोचता है और माध्यम वर्गी या गरीव व्यक्ति कैसे सोचता है। 

यह किताब टैक्स प्रणाली को भी विस्तार से समझाती है और आपको जानकार हैरानी होगी कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग अमीरो से ज्यादा टैक्स देते है जिस बात से वह पूरी तरह अंजान होते है। 

यह किताब संपत्ति और देनदारियों के बीच अंतर के बारे में विस्तृत विवरण देती है और चूहे की दौड़ से बचने और जल्दी फाइनेंसियल स्वतंत्रता हासिल करने के लिए अपने आप में निवेश करके अपने परिसंपत्ति कॉलम को कैसे विकसित किया जाए और संपत्ति आपके लिए कैसे पैसा कमाएं।

यह किताब खरीदने के लिए क्लिक करे : Buy Now  

 

हमें उम्मीद है कि Share Market Books in Hindi लेख में शामिल प्रत्येक किताब आपको निवेश के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद करेंगी और आपको एक बेहतर निवेशक बनने के लिए प्रेरणा मिलेगी।